Thursday, January 14, 2010

मेरा सवाल 42



राधा सुनीता से छोटी है,परन्तु रीता से बड़ी है। रीता गीता से बड़ी है.श्याम रीता से बड़ा है लेकिन राधा से छोटा है. सबसे छोटा कौन है ?




मेरा सवाल 41 का सही उत्तर – तुलसीदास जी । तुलसीदास जी ही हिंदी साहित्यकार थे जो मस्‍जिद में सोते थे । हिंट में दी गई पंक्‍तियों से यह स्‍वत स्‍पष्‍ट: हो जाता है ।


02 सुश्री रेखा जी, कल के प्रश्‍न में मैंने उस हिंदी साहित्‍यकार का नाम पूछा था जो मस्‍जिद में सोते थे । आपके बताए साइट पर मैं गया । देखा । आपको धन्‍यवाद कयोंकि मुझे भी साईं बाबा के बारे में जानकारी मिली । पता चला वे मस्‍जिद में सोते थे । ठीक है , लेकिन ध्‍यान दें कि साईं बाबा हिंदी साहित्‍यकार नहीं थे । मैंने अपने प्रश्‍न में साहित्‍यकार के बारे में पूछा था ।
03 हिंदी साहित्‍य के प्रख्‍यात आलोचक डा0 रामविलास शर्मा की पुस्‍तक “ परंपरा का मूल्यांकन ” में इस बात का उल्‍लेख है कि तुलसीदास जी मस्‍जिद में सोते थे ।


04 श्री / श्रीमती नमिनील जी ( एनोनिमस के रूप में ) द्वारा सर्वप्रथम सही उत्तर प्रेषित किया गया । आभार । नमिनील जी अगर आप दुबारा मेरे ब्लाग पर आते हैं तो अपने बारे में अवश्‍य बताएं । इसके अलावा सुश्री अल्पना वर्मा जी एवं मोहसिन जी ,सगीर जी ने सही उत्तर दिया ।
अन्य सभी जनों को धन्‍यवाद एवं आभार ।

12 comments:

ज़मीर said...

NAMASKAR ,TULSIDASJI UTTAR HAI LAST SAWAL KA. IN
KE BAARE ME MAINE SANCHIPT TIPPANI PICHLE POST KE COMMENT ME PRASTUT KIYA HAI.

DHANYAWAD
...................................

AAPKE SUJHAO KI PRATIKSHA RAHEGI.

ZAMEER

मनोज कुमार said...

गीता

ज़मीर said...

Shri Manoj Kumar ji ,aapka uttar prapt hua hai. Maine use sahej kar rakha hai. DHANYAWAAD....

ZAMEER

Alpana Verma said...

inka bade se chhote ka krm aise hoga-- सुनीता,राधा,श्याम,रीता'गीता

ans -सबसे chhoti है-गीता

Anonymous said...

Geeta

ज़मीर said...

Adarniya Alpana ji , aapka uttar prapt hua hai. Maine use sahej kar rakha hai.

Zameer

शमीम said...

Geeta.

Sulabh Jaiswal "सुलभ" said...

गीता.

Thoda kathin puchhe.

Sulabh Jaiswal "सुलभ" said...

सबसे छोटी कौन है - गीता
परन्तु
सबसे छोटा कौन है - श्याम

रामकृष्ण गौतम said...

"GEETA" IS THE ANSWER!...



REGARDS


RAM K GAUTAM

मोहसिन said...

late ho gaya - Geeta.

ज़मीर said...

Aap sabhi ka dhanyawaad. Ye prashn ho sakta hai aassan ho gaya tha.

ZAMEER