Wednesday, December 8, 2010

मेरा सवाल 157


यह रहा प्रश्न आपके सामने

पहली बार भारत में निर्मित सुपर कम्प्यूटर का नाम क्या है?

मेरा सवाल 156 का सही जवाब रोबेर्टो बेज्यो (roberto beggio) जो इटली कए मश्हूर फ़ुटबाल खिलाडी थे। १९९४ फ़ुटबाल वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में इन्होंने पेनाल्टी मिस कर दी थी, जिससे इटली वह मैच हार गया था॥


सबसे पहले जवाब दिया श्री पं. डी.के शर्मा वत्स जी ने.

इसके अलावा श्री बंटी चोर जी, श्री मोहसिन जी, श्री विजय कर्ण जी, ओशो रजनीश जी, श्री गजेन्द्र सिंह जी ने भी सही जवाब दिया.

इसके अलावा श्री मनोज कुमार जी, श्री देवेन्द्र पांडेय जी और श्री दिगाम्बर नासवा जी का आभार.

आप सभी का धन्यवाद.

13 comments:

आशीष मिश्रा said...

परम

गजेन्द्र सिंह said...

परम 10000

दर्शन लाल बवेजा said...

सिद्धार्थ

गजेन्द्र सिंह said...

भारत ने परम 10 हजार नामक सुपर कम्प्यूटर बनाया

दर्शन लाल बवेजा said...

PARAM

दर्शन लाल बवेजा said...

परम सुपर कम्प्युटर

मोहसिन said...

nahi pata....

मोहसिन said...

param 10000

गजेन्द्र सिंह said...

PARAM Padma

गजेन्द्र सिंह said...

1980 के अंतिम दशक में भारत को अमेरिका ने क्रे सुपर कंप्यूटर देने से इनकार कर दिया था। इसके पीछे अमेरिका की अपने प्रभुत्व बरकरार रखने की मंशा मानी जा रही थी, क्योंकि वह एक ऐसा दौर था, जब भारत और चीन में तकनीकी क्रांति की शुरुआत हो चुकी थी। ऐसे में, अमेरिका नहीं चाहता था कि विश्व में कोई दूसरी शक्ति तकनीक के मामले में उसके मुकाबले में खड़ी हो। चूंकि सुपर कंप्यूटर के उपयोग से रॉकेट प्रक्षेपण, परमाणु विस्फोट के समय गणनाओं में आसानी हो जाती है, इसलिए भी अमेरिका के मन में भय था कि कहीं इसके द्वारा भारत अपने नाभिकीय ऊर्जा प्रसार कार्यक्रम को एक नया रूप न दे दे। लेकिन भारतीय वैज्ञानिकों ने सी-डेक परम-8000 कंप्यूटर बनाकर अपनी क्षमताओं का एहसास करा दिया। 1988 में रूस ने भारत को सुपर कंप्यूटर देने की बात कही थी। लेकिन हार्डवेयर सही न होने के कारण रूस के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। भारत ने सुपर कंप्यूटर बनाने के बाद परम 8000 जर्मनी, यूके और रूस को दिया।

गजेन्द्र सिंह said...

1998 में सी-डेक, पुणे के वैज्ञानिक ‘परम-10000’ सुपर कंप्यूटर बना चुके हैं और दावा था कि उस वक्त वह सुपर कंप्यूटर मौजूदा अमेरिकी सुपर कंप्यूटरों के मुकाबले 50 गुना तेज था।

Indranil Bhattacharjee ........."सैल" said...

Flosolver

शमीम said...

param